विश्व चैंपियन इटली को झटका :फीफा विश्व कप

footbaal

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा), खेल की वैश्विक शासी निकाय के सदस्यों के वरिष्ठ पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों द्वारा खेली जाने वाली एक अंतरराष्ट्रीय संघ फुटबॉल प्रतियोगिता है। 1930 में उद्घाटन टूर्नामेंट के बाद हर चार साल से आयोजित किया जाता है,  चार बार की चैंपियन इटली उन टीमों में है, जिसे दुनिया की दिग्गज फुटबाल टीमों में शुमार किया जाता है। उसके बगैर वर्ल्ड कप के बारे में सोचा ही नहीं जा सकता लेकिन हकीकत यही है, कि इस बार वो वर्ल्ड कप में नहीं दिखेगी। इस मैच के बाद इटली में शोक की लहर फैली हुई है। विश्व कप के लिए क्वालिफाई न कर सकने से हताश इटली के स्टार गोलकीपर जानलुइजी बुफॉन ने मैच समाप्त होने के तुरंत बाद अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास की घोषणा कर दी। 60 साल में पहली बार इटली विश्व कप में क्वालीफाई नहीं कर सकी. करो या मरो के मुकाबले में स्वी़डन के खिलाफ मैच 0-0 से ड्रॉ रहने के साथ इटली का सपना भी टूट गया वहीं 2006 के बाद स्वीडन पहली बार विश्व कप में क्वालीफाई करने में सफल रही. पहले लेग में स्वीडन ने 1-0 से इटली को हराया था.

हालांकि स्वीडन के खिलाफ इस प्लेऑफ मैच में इटली की टीम का मैदानी वर्चस्व लगातार दिखा लेकिन वो मौकों को भुनाने में विफल रही। ये मैच 0-0 से बराबरी पर छूटा लेकिन स्वीडन को एग्रीगेट तौर पर 1-0 से जीत मिल गई क्योंकि क्वालीफाइंग मैच के पहले चरण में उन्होंने इटली पर जैकब जानसन के गोल की बदौलत जीत हासिल की थी। स्वीडन की टीम अब वर्ष 2006 के बाद पहली बार वर्ल्ड कप में होगी।

1958 के बाद से अब तक 60 साल में ऐसा पहली बार होगा जब इटली फीफा विश्व कप में हिस्सा नहीं ले सकेगी। उसे वर्ल्ड कप में खेलने के लिए क्वालीफाइंग मुकाबले में स्वीडन से हर हाल में जीत हासिल करनी थी लेकिन सान सिरो में खेले गए मैच में स्वीडन ने उसे गोलरहित बराबरी पर रोक दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *