वाइग्रा बनी आफत…कैसे?

viagra pill

वाइग्रा के बारे में तो आप सभी को पता ही होगा और अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं. यह दवाई यौन शक्ति को बढ़ाने के काम आती है. लेकिन अब इस दवाई ने कई सारे लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. ये मुश्किल बढ़ी है वायग्रा की एक फैक्ट्री की वजह से. दरअसल आयरलैंड के दक्षिण-पश्चिम तट में काउंटी कॉर्क के रिगास्किडीइस इलाके में दवा बनाने वाली कंपनी Pfizer की फैक्ट्री मौजूद है. यहाँ फैक्ट्री के आसपास रहने वाले लोगों का दावा है कि इस फैक्ट्री से निकलने वाला धुंआ उनके शरीर में उत्तेजना पैदा कर रहा है.

इस धुंए को लेकर यहाँ तक दावा किया गया है कि धुंए से सिर्फ मर्द और औरतों में ही नहीं बल्कि कुत्तों में भी उत्तेजना पैदा हो रही है. जानकारी के मुताबिक, आयरलैंड के दक्षिण-पश्चिम तट में काउंटी कॉर्क के रिगास्किडी में रहने वाले निवासियों ने कहा कि कंपनी से निकलने वाला धुंआ यहां के लोगों के लिए ‘दिक्कत’ पैदा कर रहा है।

इस तरह की खबर आने के बाद जब लोगों से इस बारे में पूंछा गया तो उन्होंने बताया कि फैक्ट्री से निकलने वाले धुंए से हमें कोई दिक्कत नहीं है, लोगों ने कहा है कि वो इस फैक्ट्री से काफी खुश हैं और उन्होंने फैक्ट्री के धुंए के बारे में कई खुलासे किए हैं लेकिन किसी ने भी इस धुंए से किसी तरह के नुकसान के बारे में नहीं बताया है.

इस मामले पर जब Pfizer कम्पनी से पूछा गया तो कम्पनी ने लोगों के दावे को पूरी तरह से गलत ठहरा दिया. कम्पनी का कहना है कि लोग बढ़ा-चढ़ा कर बाते बता रहे हैं लेकिन सच तो यह है कि यह सब पूरी तरह से जूठ हैं और इस बात में किसी भी तरह की कोई सच्चाई नहीं है.

लोगों में इन दिनों थाइराइड की समस्या की शिकायत सुनना आम हो गया है. इस समस्या की शिकायत होने पर लोगों को बहुत-सी समस्या का सामना करना पड़ता है. इस समस्या में लोगों का वजन एकदम से घटना शुरू हो जाता है या फिर बढ़ना, साथ ही हमेशा शरीर में थकावट बनी रहती है. अगर आप थाइराइद के शुरूआती लक्षणों को समय रहते पहचान लेते हैं तो परेशानी को समय पर कंट्रोल किया जा सकता है.

थायराइड के शुरूआती लक्षण-
प्रतिरोधक क्षमता कमजोर
थकावट महसूस होना
बालों का झड़ना
कब्ज की परेशानी
त्वचा का रूखापन
हाथ-पैर ठंडे रहना
वजन बढ़ना या घटना

थायराइड का इलाज – थाइराइड की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाए और डॉक्टरी इलाज करवाएं। लेकिन इसके साथ-साथ आप घरेलू उपाय से इसमें कॉफी फायदा मिलता है.इस समस्या की शिकायत होने पर प्याज खाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टिरियल,एंटी फंगल के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व होते हैं। ऐसे करें प्याज का इस्तेमाल – रात को सोने से पहले लाल प्याज को लेकर दो हिस्सों में काट लें। इन कटे हुए हिस्सों को गर्दन में थाइराइड ग्लैंड (Thyroid Gland) के आसपास रगड़ें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। रोजाना लगातार इसका इस्तेमाल करने से आराम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *