सेहत के लिए रामबाण है दही

dahi@

बचपन से हम लोग दही खाना शुरू कर देते हैं यह स्वाद और सेहत दोने के लिए ही काफी अच्छा है. दही में करोड़ों की संख्या में हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. दही के कई फायदे तो आप स्वयं ही जानते होंगे लेकिन आज हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप आज से ही दही का सेवन करना शुरू कर देंगे.

आजकल महिलाओं से लेकर पुरुषों में मोटापे की समस्या तेज़ी से बढती जा रही है. सही मायनों में मोटापा महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ही हानिकारक है ऐसे में सवाल ये उठता है कि ऐसा क्या किया जाए कि घरबैठे इस मोटापे से निजात मिल जाए, तो अब हम आपको बता देते हैं कि अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो मोटापा कम करने के लिए दही आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

अगर आप रोज़ एक कटोरे में दही खाते हैं तो आप अपने मोटापे को लेकर बिफिक्र हो सकते हैं. दही में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारी पाचन क्षमता को बढ़ा देते हैं जिससे खाना बड़ी ही आसानी से पचने लगता है और शरीर में चर्बी नहीं जमा होती है. नियमित तौर पर दही का सेवन करने से शरीर में जमा चर्बी कम होने लगती है और शरीर सुडौल बन जाता है.मेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च के मुताबिक डेयरी प्रोडक्ट्स, खासकर दही का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता है. ये दिल की बीमारियों और स्ट्रोक को होने से भी बचाता है. इस स्टडी में पाया गया कि दूध और पनीर का सेवन भी रक्तचाप पर लाभकारी प्रभाव दे सकता है, लेकिन इन सबमें दही सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता है. दही में मौजूद विटामिन ई, ज़िंक और फॉस्फोरस स्किन की रंगत को निखारता है. इसे आप अपने फेस पैक में मिलाएं या खाली दही से चेहरे की दो मिनट मसाज दें. सबसे बेस्ट फेस पैक हैं बेसन और नींबू में दही मिलाकर हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *