महिला ने 24 साल पुराने भ्रूण को दिया जन्म

america

आज मानव ने विज्ञान की मदद से हर उस तकनीक को इजाद कर लिया है जिससे हमारी जिंदगी आसन बन सके, फिर चाहे वो जान बचाने वाली प्रणाली हो या फिर दूर बैठे लोंगों से संपर्क साधने वाला फोन हो. इन सब की बदौलत आज हमारी जिंदगी और ज्यादा आसन हो गयी है. बता दें कि इसी तकनीक का एक चौंकाने वाला नमूना हाल ही में देखने को मिला जब एक महिला ने एक 24 साल पुराने जमे हुए भ्रूण को जन्म दिया.

बता दें कि अमेरिका की ही रहने वाली 26 वर्षीय टीना गिब्सन ने 24 साल पहले फ्रीज रखे गए भ्रूण से एक बच्ची को जन्म दिया. उनके पति 33 वर्षीय बेंजामिन गिबसन को सिस्टिक फाइब्रोसिस नामक बीमारी थी. जिसके चलते उन्होंने भ्रूण को जन्म देने का फैसला लिया. बता दें, जिस वक्त भ्रूण को फ्रीज किया गया था उस वक्त टीना की उम्र सिर्फ डेढ़ साल थी. इस मामले ने सभी को चौंका कर रख दिया है.

बता दें कि पिछले साल टीना ने बच्चे के लिए राष्ट्रीय भ्रूणदान केंद्र (नेशनल एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर) में संपर्क किया. बता दें कि जिस तरह के भ्रूण को टीना ने जन्म दिया है उसे बेहद ही कम तापमान पर जमा दिया जाता है जिससे वह लम्बे समय तक सुरक्षित बना रह सके. टीना ने जिस भ्रूण को जन्म दिया है उसे 14 अक्तूबर 1992 को फ्रीज किया गया था. टीना ने बच्चे का नाम एमा रेन गिब्सन रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *