कोई नहीं पहन सकेगा अब सचिन की जर्सी

sachin

क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के जर्सी नंबर-10 को अनऑफिशियल तौर पर रिटायर घोषित कर दिया. यह वही जर्सी नंबर है जिसे पहनकर लिटिल मास्टर भारत के लिए मैदान पर उतरते थे. सचिन के 2013 में रिटायर होने के बाद से ही इस जर्सी को भी रिटायर करने की बात चल रही थी. BCCI की इस घोषणा के बाद अब इस नंबर के साथ कोई भी भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैच में मैदान पर नहीं उतरेगा.

बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने इस जर्सी नंबर के साथ मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला था. उसके बाद से करीब पांच साल तक इस जर्सी नंबर को भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी ने इस्तेमाल नहीं किया. हालांकि इसी साल अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे थे. बाद में उन्हें इसके लिए खेलप्रेमियों कड़ा विरोध झेलना पड़ा. इस घटना के बाद ही सोशल मीडिया पर ठाकुर का नाम ट्रोल किया जाने लगा. खेलप्रमियों ने उनपर ट्वीट के माध्यम से उनपर सचिन बनने की कोशिश करने के आरोप भी लगाया.

इस विवाद के बाद ही BCCI ने भविष्य में किसी तरह के विवाद से बचने के लिए यह फैसला लिया है. हालांकि इंडिया ए या फिर किसी घरेलू मैच में खिलाड़ियों को 10 नंबर की जर्सी पहनने की छूट दी गई है. बीसीसीआई चाहता है कि 10 नंबर की जर्सी सिर्फ सचिन के नाम रहे और यह उनको खिलाड़ियों और बोर्ड की ओर से दिए गए सम्मान का एक प्रतीक बना रहे. वैसे यह अच्छा है सचिन के एपह्चान भी इसी जर्सी से थी और जब तक उनकी टक्कर का कोई खिलाड़ी नहीं आता, उसे भी आराम देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *