खोई हुई चुस्ती-फुर्ती वापस पाएं

पुरुषों में ऐसा कई बार देखा जाता है कि समय से खाना खाने और ज़रूरी पोषक तत्व लेने के बावजूद भी शरीर में कमजोरी रहती है और हर वक्त थकावट सी महसूस होती रहती है. ऐसे पुरुष काफी परेशान रहते हैं और काम करने में भी उनका मन नहीं लगता है या फिर कई बार ऐसा होता है कि पुरुष नीम-हकीमों के झांसे में आकर गलत दवाइयों का सेवन कर लेते हैं जो उनकी सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होता है. हम ऐसे पुरुषों के लिए आज समाधान लेकर आये हैं.

आपको बता दें कि ज़रूरी नहीं है कि हर मर्ज़ का इलाज भारी-भरकम दवाइयां ही हों. कई बार कुछ घरेलु चीज़ों और फलों से पुरुषों में शारीरिक कमजोरी की समस्या दूर हो जाती है. तो आज हम ऐसी ही चीज़ों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो घरेलु होने के साथ-साथ पुरुषों के शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं और लगातार इनके सेवन से खोई हुई चुस्ती-फुर्ती वापस पाई जा सकती है.

अंडे: जैसा की आप सभी जानते हैं कि अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है ऐसे में पुरुषों को अंडे का सेवन ज़रूर करते रहना चाहिए इससे शरीर बीमारियों से मुक्त रहता है और शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है.

अदरक: अदरक औषधीय गुणों से भरा होता है, इसे रोजाना खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, इसके सेवन से जवानी लम्बे समय तक बनी रहती है और शरीर में रक्त प्रवाह भी सुचारू रूप से होता रहता है.

अनार: इसमें विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है जिससे चेहरे पर रिंकल्स नहीं होते और बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नजर नहीं आता है। जो पुरुष अनार के रस का सेवन करते हैं उनके चेहरे पर निखार बना रहता है साथ ही लालिमा भी आती है इसके अलावा दिमाग में अच्छे ख्याल आते हैं.

शहद: सैकड़ों सालों से घरों में शहद का इस्तेमाल किया जाता है. कई लोगों के लिए शहद किसी अमृत से कम नहीं होता है. मर्दों के लिए शहद का सेवन बहुत ज़रूरी होता है इससे शरीर में ताकत बनी रहती है साथ ही बीमारियाँ शरीर के आस-पास भी नहीं फटकती हैं.

किशमिश: किशमिश में उपस्थित फ्रक्टोस और ग्लूकोज़ बहुत अधिक मात्रा में उर्जा प्रदान करते हैं। अत: सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से कमजोरी नहीं आती और वज़न भी बढ़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *