जाधव की मां-पत्नी के कपड़े भी बदलवाए

jadhav

कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी की मुलाकात को पाकिस्तान ने मानवता के लिए उठाए गए बड़े कदम के रूप में प्रचारित किया. लेकिन असलियत यह है कि यह सिर्फ एक रस्मी मुलाकात ही थी. शीशे की दीवार के पार जाधव को बैठाकर इंटरकॉम के जरिए हुई बातचीत के लिए पाकिस्तान अपनी पीठ थपथपा रहा है, लेकिन जो तस्वीर सामने आई है उसने कई आशंकाओं को गहरा कर दिया है.

मां-पत्नी को जाधव को छूने की इजाजत तो नहीं ही मिली, मुलाकात से पहले उनके कपड़े भी बदलवाए गए. यही नहीं उनकी बालियां और बिंदी भी उतरवा दी गई. इससे सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर पाकिस्तान को किस बात का डर था जो उसने इतना कुछ किया. मुलाकात से पहले की फोटो में जाधव की मां ने सफेद रंग की साड़ी पहनी हुई थी जबकि पत्नी पीले रंग का सूट पहने हुई थीं लेकिन बंद कमरे में जाधव से मुलाकात के दौरान दोनों की ही वेशभूषा अलग थी.

शीशे की दीवार में हुई मुलाकात को लेकर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता फैजल ने दलील दी थी कि उन्हें पहले ही बता दिया गया था कि सुरक्षा कारणों के चलते शीशे की दीवार के बीच मुलाकात कराई जाएगी. वहीं काउंसलर एक्सेस के सवाल पर फैजल ने कहा कि यह काउंसलर एक्सेस नहीं था. यह सिर्फ 30 मिनट की मुलाकात थी, जिसे जाधव के कहने पर 10 मिनट और बढ़ाया गया था. इस बीच मुलाकात के बाद भारत पहुंची जाधव की मां और पत्नी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के घर पर उनसे मुलाकात की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *