जानें SBI के वो 3 खास नियम, जो बदल देगें आपकी जिंदगीं

sbi_new

पिछले कुछ दिनों से देश के बैेंकों से केवल लोन घोटाले और फर्जीवाड़े की खबरों के बीचएक बैंक आपके लिए एक खुशखबरी लाया है । जी हां, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने बैकिंग नियमों में बदलाव किया है । जिसका सीधा असर SBI के 25 करोड़ खाताधारकों पर होगा । क्या अाप भी SBI में खाताधारक हैं,तो जरूर वो खास 3 नियम…

SBI ने बदला मिनिमम बैलेंस का नियम

SBI ने मिनिमम बैलेंस पर लगने वाले पेनेल्टी को लेकर बड़ा बदलाव किया है. बैंक ने सेविंग्स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाली पेनल्टी को 75 फीसदी घटा दिया है. नया नियम 1 अप्रैल से लागू होगा. बैंक के इस फैसले से 25 करोड़ कस्टमर्स को फायदा होने वाला है ।

चेक बुक को लेकर भी SBI ने किया बड़ा फैसला

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बार-बार उन खाताधारकों को सूचित किया है जो एसबीआई में विलय होने वाले बैंक के हैं. जैसे बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद , स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और भारतीय महिला बैंक. SBI ने कहा है कि इन बैंकों के चेकबुक 31 मार्च के बाद से मान्य नहीं होंगे. बैंक के उन कस्टमर्स को बार-बार सूचना दी है कि वो 31 मार्च तक नई चेकबुक इश्यू करा लें वरना उनको समस्या झेलनी पड़ सकती है ।

SBI में मिलेंगे इलेक्टोरल बॉन्ड

1 अप्रैल यानी आज से आपको एसबीआई के ब्रांच में इलेक्टोरल बॉन्ड मिलेंगे. एसबीआई को सीरिज को बेचने के लिए अधिकृत किया गया है. आप इन बॉन्ड को 2 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच बैंक की 11 शाखाओं से ले सकते है. आपको बता दें कि इन चुनावी बॉन्ड की वैधता 15 दिनों की होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *