IPL 2018 – KKR के कार्तिक ने कोहली को दी मात, तो पंजाब ने दिल्ली को चटाई धूल

08_04_2018-virat-kohli

IPL 2018 में पहली बार कप्तानी कर रहे दिनेश कार्तिक ने बैंगलोर के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इस तीसरे मुकाबले में कोलकाता के लिए बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। कोलकाता को जीत के लिए 177 रन बनाने थे। जीत के इस आंकड़े को कोलकाता ने 18.5 ओवर में 4 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

कार्तिक की कमाल की कप्तानी 

जीत के लिए मिले 177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम का पहला विकेट क्रिस लीन के तौर पर जल्दी ही गिर गया। 8 गेंदों पर 5 रन बनाने वाले क्रिस लीन को क्रिेस वोक्स ने अपनी गेंद पर एबी के हाथों कैच आउट करवा दिया। सुनील नरेन ने तूफानी अंदाज में 19 गेंदों पर 50 रन बनाए। उन्हें उमेश यादव ने क्लीन बोल्ड कर दिया। रॉबिन उथप्पा 13 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर कैच आउट हुए। उथप्पा का कैच ब्रैंडन मैकुलम ने पकड़ा। नितिश राणा ने 25 गेंदों पर 34 रन की अच्छी पारी खेली। उन्हें वाशिंगटन सुंदर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। रिंकू सिंह 6 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बने। रिंकू का कैच वोक्स की गेंद पर डी कॉक ने विकेट के पीछे पकड़ा। आंद्रे रसेल 15 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर एबी डीविलियर्स के हाथों लपके गए। कप्तान दिनेश कार्तिक 35 रन बनाकर नाबाद रहे और विनय कुमार की 6 रन पर नाबाद पवेलियन लौटे।

बैंगलोर की पारी

मैच की पहली पारी में कोलकाता को पीयूष चावला ने पहली सफलता दिलाई। पीयूष ने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर क्विंटन डिकॉक को विनय कुमार के हाथों कैच आउट कर आरसीबी को पहला झटका दिया। डिकॉक ने 4 रन बनाए। टीम के धुरंधर बल्लेबाज बैंडन मैकुलम को सुनीन नरेन के क्लीन बोल्ड कर दिया। मैकुलम ने 27 गेंदों पर 43 रन बनाए। एबी नितिश राणा की गेंद पर 44 रन बनाकर मिचले जॉनसन के हाथों कैच आउट हुए। टीम के कप्तान विराट कोहली को नितिश राणा ने 31 क्लीन बोल्ड कर दिया। सरफराज खान 6 रन बनाकर मिचेल जॉनसन की गेंद पर रिंकू सिंह के हाथों कैच आउट हुए। मनदीप सिंह ने 18 गेंदों पर 37 रन की पारी खेली। वो विनय कुमार की गेंद पर कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट हुए। क्रिेस वोक्स 5 रन बनाकर विनय कुमार की गेंद पर अांद्रे रसेल के हाथों कैच आउट हुए।

 

दिल्ली बनाम पंजाब

इससे पहले IPL सीजन 11 का दूसरा मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच मोहाली में खेला गया। पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 166 रन बनाए।

पहले बल्लेबाजी दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही उसके सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो जल्दी ही मुजीब जारदान की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गये।

मुजीब की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर निराश होते हुए कोलिन मुनरो

इसके बाद दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे कप्तान गौतम गंभीर ने आक्रामक रुख एख्तियार करते हुए पंजाब के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। गौतम गंभीर ने पंजाब के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और एक छक्का निकला। अपनी पारी में गंभीर ने 42 गेंदों पर 55 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 130.95 का रहा।

पंजाब की ओर से ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल ने धुंआधार पारी खेलते हुए मात्र 16 गेंदों पर 51 रन बनाए इसके साथ ही उन्होंने आइपीएल का सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। राहुल ने मात्र 14 गेंदों पर 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

के एल राहुल के बाद रही सही कसर करुण नॉयर ने पूरी कर दी। नॉयर ने मात्र 33 गेंदों का सामना कर 50 रनों की पारी खेली इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *