इंदौर टी20 में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 88 रनों से हराया

indor

इंदौर में खेले गए दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 88 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 260 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जो टी20 में उसका सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले भारत ने टी-20 में 244 रन बनाए थे जिसे कल भारतीय बल्लेबाजों ने तोड़ दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 17.2 ओवर में 9 विकेट खोकर 172 रन ही बना सकी और 88 रनों से मैच हार गई। श्रीलंका की तरफ से एंजेलो मैथ्यूज चोट की वजह से बल्लेबाजी करने नहीं आए। उन्हें गेंदबाजी के दौरान पैर में खिंचाव आ गया था। भारत ने इस मैच को जीतते ही सीरीज अपने नाम किया और साथ ही कई रिकॉर्ड्स को भी तोड़ दिए।

मैच के दौरान कुसल परेरा ने जब चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव पर चौके-छक्के लगाए तो रोहित और धोनी ने उनके पास आकर समझाया. इसका असर ये हुआ कि कुलदीप ने एक ओवर में कुसल परेरा सहित तीन विकेट झटक लिए. विकेट पतन की शुरुआत चहल ने थी. उनकी गेंद थरंगा के बल्ले के बाहरी किनारे से लगकर हवा में लहरा गयी थी. कुलदीप ने अगले ओवर में कप्तान तिसारा परेरा (0) और कुसल परेरा दोनों को सीमा रेखा के पास में कैच करवाया जबकि असेला गुणरत्ने (0) को धोनी ने स्टंप आउट किया. चहल ने भी अपने अगले ओवर में तीन विकेट लिये जिसके बाद श्रीलंकाई पारी समाप्त होने में समय नहीं लगा. एंजेलो मैथ्यूज गेंदबाजी करते समय चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिये नहीं उतरे।

इससे पहले टॉस हारने के बाद रोहित और केएल राहुल ने पावरप्ले के छह ओवरों में 59 रन बना दिए. राहुल इस बीच जब छह रन पर थे, तब एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर सदीरा समरविक्रम ने उनका कैच छोड़ा. श्रीलंका को यह गलती काफी महंगी पड़ी. रोहित ने अपने पहले 50 रन 23 गेंदों पर बनाये, लेकिन अगला पचासा केवल 12 गेंदों पर पूरा किया.

रोहित ने 43 गेंदों पर 12 चौकों और दस छक्कों की मदद से 118 रन बनाये. उन्होंने केवल 35 गेंदों पर अपना सैकड़ा पूरा करके दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के विश्व रिकार्ड की बराबरी की. रोहित ने केएल राहुल (49 गेंदों पर 89 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 165 रन की रिकार्ड साझेदारी की.

श्रीलंका की टीम इसके जवाब में 17.2 ओवर में 172 रन ही बना पायी. कुसल परेरा की 37 गेंदों पर चार चौकों और सात छक्कों की मदद से खेली गयी 77 रन की पारी तथा उपुल थरंगा (29 गेंदों पर 47) के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिये 109 रन की साझेदारी से श्रीलंका का स्कोर एक समय दो विकेट पर 145 रन था, लेकिन युजवेंद्र चहल (52 रन देकर चार विकेट) और कुलदीप यादव (52 रन देकर तीन विकेट) ने इसके बाद 19 रन के अंदर सात विकेट निकालकर मैच को एकतरफा बना दिया. भारत ने कटक में खेला गया पहला मैच 93 रन से जीता था. श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच 24 दिसंबर को मुंबई में होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *