ई-साइकिल मुहिम को चलाते दिखेंगे सलमान खान

स्वास्थ्य अभियान के तहत दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर ई- साइकिल चलाएंगे सलमान खान।

salman

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान जल्द ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर नए बने साइकिल ट्रैक पर साइकिल चलाते हुए दिखाई देंगे. ई-साइकिल को लोकप्रिय बनाने की सरकार की पहल के ब्रांड एंबेसडर के रूप में सलमान स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देंगे।

ई-वाहनों की वकालत करने वाले मोदी मंत्रिमंडल के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा ‘सरकार साइकलिंग को परिवहन के एक स्वस्थ विकल्प के रूप में प्रोत्साहित करना चाहती है. एक छोटी इलेक्ट्रिक मोटर से लैस ई-साइकिल का इस्तेमाल सामान्य साइकिल के मुकाबले ज्यादा दूरी तय करने के लिए किया जा सकता है।

दरअसल, भारत सरकार प्रदुषण से बचाव करन के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के बाद अब स्वच्छ पर्यावरण और समाज में रह रहे लोगों की चिंता करते हुए इलेक्ट्रिक साइकिल ( ई- साइकल) को प्रचलन में लाने के लिए बढ़ावा देने की शुरूआत कर रही हैं. सरकार ने अपने इस कैंपेन के लिए एक्टर सलमान खान को ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।

भारत सरकार की इस कैंपेन का उद्देश्य लोगों को सेहत के लिए जागरूक कर साइकिलिंग को बढ़ावा देना है. आपको बता दें कि यह आम तरह की साइकिल नहीं है, इन ई- साइकिलों में छोटी इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जिस वजह से यह साइकिल दूसरी साईकिलों से तेज चलेगी और कम समय के भीतर ज्यादा दूरी तय करेगी. इस मामले में केंद्रीय परिवहण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि ‘भारत सरकार परिवहन के सबसे बेहतर और स्वस्थ साधन साइकिल को बढ़ावा देना चाहती है. छोटी मोटर से बनी यह साइकिल अन्य साइकिल के बदले ज्यादा दूरी को कम समय में तय करेगी. इस बारे में मेरी सलमान खान से भी बातचीत हो चुकी है. सरकार का यह कैंपेन लोगों में सेहत को लेकर जागरूकता पैदा करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *