PNB स्कैम में ED ने की बड़ी कार्रवाई, मेहुल चोकसी की 1217 करोड़ की संपत्ति कुर्क

MehulChoksi3-NEW

 

PNB स्कैम में नीरव मोदी के बाद अब ED ने मेहुल चोकसी पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है । मेहुल चोकसी के खिलाफ अपनी जांच को तेज करते हुए, एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है । इस कार्रवाई में ED ने मेहुल चोकसी की 41 अचल संपत्तियों को जब्त कर लिया है। इन संपत्तियों की कीमत करीब 1217 करोड़ रुपये बताई जा रही है। जब्त की गई संपत्तियों में मुंबई के 15 फ्लैट और 17 ऑफिस, कोलकाता के शॉपिंग मॉल और अलीबाग में चार एकड़ जमीन पर बना फार्महाउस शामिल हैं।

इसके अलावा जब्त की गई संपत्ति में नासिक, नागपुर, पनवेल व विल्लुपुरम में 231 एकड़ जमीन में फैले छह पार्सल और आंध्र प्रदेश के रंगारेड्डी जिले में 170 एकड़ में फैला एक हार्डवेयर पार्क शामिल हैं। इस हार्डवेयर पार्क की कीमत 500 करोड़ रुपये बताई जा रही है।इसके अलावा आंध्र प्रदेश सेज में मैसर्स हैदराबाद जेम्स, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में 231 एकड़ जमीन शामिल है। आपको बता दें कि ED नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के ठिकानों पर लगातार छापेमारी कर रही है ।

 

ED-NEW

जांच में सहयोग मुमकिन नहीं
इससे पहले बुधवार शाम को नीरव मोदी ने CBI को एक ई-मेल किया है. इस ई-मेल में नीरव ने लिखा कि उसका विदेश में भी बिजनेस है, इसलिए उसका जांच में सहयोग दे पाना मुमकिन नहीं है ।
आपको बता दें कि CBI ने आधिकारिक मेल से नीरव मोदी को एक ई-मेल किया था जिसमें जांच एजेंसी ने इनवेस्टीगेशन में सहयोग करने के बारे में लिखा था. इसके बाद CBI को ई-मेल के माध्यम से नीरव मोदी ने जांच में सहयोग करने के लिए असमर्थता जताई है।

pnb-new

PNB स्कैम मामले में बैंक अधिकारी गिरफ्तार

वहीं, CBI ने PNB स्कैम को लेकर चल रही जांच के दौरान एक और गिरफ्तारी की है। बैंक के चीफ मैनेजर रैंक के अधिकारी एम.के शर्मा को गिरफ्तार किया गया है। शर्मा को आज मुंबई कोर्ट में पेश किया जाएगा।

यह बैंक के किसी ऑडिटर की पहली गिरफ्तारी है। शर्मा, स्केल-चार स्तर के अधिकारी हैं, उनपर बैंक की ब्रैडी हाउस शाखा की प्रणालियों और कामकाज के तौर तरीकों की आडिट की जिम्मेदारी थी। इसी शाखा से साख पत्र (एलओयू) जारी किए गए, जिससे नीरव मोदी ने अन्य बैंकों की विदेशी शाखाओं से कर्ज लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *