क्या आप को भी पसंद है,ठंडा दूध पीना…नहीं, तो फायदे जानकर पीने लगेंगे

milk-926580-new

हमारे देश में बचपन से ही सभी को दूध पीने की सलाह दी जाती है, वजह उससे मिलने वाले फायदे। आप में से कुछ लोग दूध का नाम सुनते ही भौं सिकोड़ लेते हैं या अजीब से चेहरे बनाने लगते हैं. आमतौर पर लोग गर्म दूध ही पीना पसंद करते हैं । लेकिन, अगर आपको ठंडे दूध के फायदों का पता चल जाए तो इसे आप रोजाना पीना शुरू कर देंगे.

ठंडा दूध ना केवल आपकी हेल्थ को स्ट्रांग करता है बल्कि टेस्ट में भी काफी लाजवाब माना जाता है. अगर गर्म दूध पीने के कई फायदे हैं तो ठंडा दूध भी कुछ कम नहीं है. ठंडा दूध पीने एसीडिटी, मोटापा, बार-बार भूख लगना आदि जैसी छोटी मोटी बीमारियां दूर हो सकती हैं. यही नहीं अगर आप जिम से आकर बुरी तरह से थक जाते हैं और तुरंत एनर्जी के लिए ठंडा दूध किसी औषधि से कम नहीं. इससे खोई हुई एनर्जी भी वापस आएगी और मसल्स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन भी मिलता है.

फ्लेवर मिल्क का करें सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट श्वेता गर्ग का कहना है कि अगर आप ठंडा दूध सीधे नहीं पी सकते तो इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए फ्लेवर भी मिक्स कर सकते हैं. ठंडा दूध पीने से पहले एक बात का बहुत ख्याल रखें कि अगर आपको सर्दी-जुखाम है तो इसे भूल कर भी ना पीएं. हम आप से ठंडे दूध के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जो शायद ही आपको मालूम हो.

MilkshakesCategory-new

अगर आप बिल्‍कुल ठंडा दूध पीएं तो शरीर को पहले उसे नॉर्मल तापमान पर लाने के लिए कैलोरी बर्न करनी पड़ेगी और फिर उसे पचाना पड़ेगा. इससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहेगा.

हल्का गुनगुना दूध पीने से नींद आती है क्योंकि, दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफान पाया जाता है जो कि दूध गर्म होने तथा स्टार्च वाले फूड के साथ पीने से दिमाग में घुस जाता है. लेकिन, ठंडे दूध में प्रोटीन होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाता और इसलिए इसको दिन में कभी भी पी सकते हैं.

क्या आपने कभी ठंडे दूध को एसिडिटी मिटाने के लिए पिया है? धीरे-धीरे ठंडा दूध पीने से पेप्टिक अल्सर के कारण से पैदा होने वाला दर्द भी दूर हो जाता है.खाना खाने के बाद अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो आप ठंडा दूध पी सकते हैं. आप चाहें तो ठंडे दूध में ओट्स मिलाकर भी खा सकते हैं. गर्मी के दिनों में अगर आप कोल्ड कॉफी पीते हैं तो एक दम से तरोताजा हो जाएंगे.

almond-milk-new

ठंडे दूध में एलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर को डीहाइड्रेशन होने से रोकते हैं. अगर आप दिन में दो गिलास ठंडा दूध पीते हैं तो आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट बना रहेगा. दूध पीने का सबसे अच्छा समय है कि इसे सुबह पिया जाए. इसमें गैस को दबाने के गुण होते हैं जो कि खाना पचाने के लिए लाभकारी है. यह फैट, घी या तेल को आराम से पचा सकता है. अगर इसमें अदरक या मिर्च मिला कर पिया जाए तो ज्यादा असरदार होता है.जिम में भारी कसरत करने के बाद अगर कोई एनर्जी से भरी ड्रिंक पीनी है तो आप ठंडा दूध पी सकते हैं. इससे मसल्‍स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन और शरीर को एनर्जी मिलती है.

चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से त्वचा क्लीन और टाइट बनती है. इससे त्वचा हाइड्रेट और स्मूथ हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *