दिल्ली और आसपास के इलाकों में भारी बारिश, मैदानी इलाकों में ठंड

J&K-हिमाचल में बर्फबारी, दिल्ली औऱ आसपास के इलाकों में कल शाम और रात में हई बारिश ने पूरे मैदानी इलाकों में ठंड बढा दी है.weather-5000001

दिल्ली एनसीआर में कल शाम से देर रात तक रुक-रुक कर बारिश होती रही. जिससे मौसम का मिजाज बदल गया. तापमान में गिरावट आई है जिससे ठंड बढ़ गई है. आज भी दिल्ली में बारिश का अनुमान बताया गया है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर भारत के कई हिस्सों में कोहरे की वजह से लगभग 15 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गईं जबकि 27 निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं.

अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 8.2 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

ज्यादातर शहरों में लोग जरूरी काम होने पर ही घरों से निकल रहे हैँ। वहीं माउंट आबू में पर्यटकों का आना जारी है।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह खुले इलाकों में घना कोहरा रहेगा। दिन में दोपहर में हल्की धूप खिलेगी, शाम को फिर से बादल छाएंगे और बूंदाबांदी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर और उत्तरी पाकिस्तान पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान में कई स्थानों पर बारिश हो रही है। अगले दो दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के असर से जयपुर सहित उदयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, चूरू, अलवर और कोटा में बारिश हो सकती है।

बता दे की बादल बारिश का दौर 14 दिसंबर तक रहने की संभावना है, जिससे तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी। लेकिन बरसात में पूरा शहर तर हो गया, ऐसे में मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री गिर सकता है और दिन के तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट सकती है। तीन दिन बाद मौसम खुलते ही पारा औंधे मुंह गिरेगा, ऐसे में शीतलहर भी चल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *