ऐसे सुपरफूड्स जिनके सेवन से आप कुछ ही दिनों में पाएं मनचाहा वज़न

Skinny man training his bicep muscle

मर्दों के शरीर में वैसे तो कई तरह की समस्याएँ आती हैं लेकिन इनमें एक ऐसी समस्या है जिसका सामना लगभग हर पुरुष को करना पड़ता है. हम बात कर रहे हैं दुबलेपन की. जी हाँ आपको बता दें कि ये एक ऐसी समस्या है जो हर पुरुष को परेशान करती है. हर मर्द चाहता है कि उसका शरीर मोटा ना हो लेकिन तंदरुस्त रहे, लेकिन जब ऐसा नहीं होता है तो ये मर्दों की परेशानी का कारण बन जाता है. अब आपको और परेशान होने की ज़रुरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको अपना वज़न बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके आप कुछ ही दिनों में अपना वज़न बढ़ा सकते हैं.

आयुर्वेद में दुबले पुरुषों का वज़न बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे सुपरफूड्स का ज़िक्र किया गया है जिनके सेवन से आप कुछ ही दिनों में मनचाहा वज़न पा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है इसलिए अपने खाने में ऐसे फूड्स का इस्तेमाल करना पडेगा जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन की मात्र पाई जाती हो. ऐसे फूड्स में चिकन, मछली, अंडा, दूध, बादाम व मूंगफली आदि को खाने से आपका वज़न बढ़ने लगता है और शरीर में ताकत का भी संचार होता है.

अगर आप मांसाहारी आहार अपने खाने में शामिल नहीं कर सकते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा यही है कि आप केले का सेवन करना शुरू करें. केला एक ऐसा फल है जो आसानी से आपके शरीर का वज़न बढ़ा देता है. केले का सेवन आप दूध या दही के साथ कर सकते हैं.

शहद आपके वज़न को बढाने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके अलावा शहद में कुछ औषधीय तत्व भी पाए जाते हैं जिसकी वजह से ये आपके शरीर से बीमारियों को कोसों दूर रखता है और इसका सेवन सर्दियों में भी आसानी से किया जा सकता है. साथ ही इसे दूध में भी डालकर पीया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *