111 कुंआरी कन्याओं व महिलाओं ने निकाली कलश यात्रा,सात दिवसीय यज्ञ की हुई शुरुआत

06-kalsh-2

बिहार के जमुई के सिकंदरा सात दिवसीय यज्ञ को लेकर सिकंदरा प्रखंड के ऊपरी जाजल गांव में शुक्रवार को 111 कुंआरी कान्याओं एवं महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली। कलश शोभा यात्रा के साथ सात दिवसीय यज्ञ की शरुआत की गई।

06-kalash-yatra

कलश यात्रा गांव के काली मंदिर से निकाली गई और गाँव के ही एक तालाब से जल भर कर पूरे जाजल गांव का भ्रमण करते हुए लगभग 4 किलोमीटर पैदल यात्रा के बाद पुनः काली मंदिर पहुंच कर समाप्त की गई। इस यज्ञ में श्रीमद्भागवत महापुराण,यज्ञ का कथावाचक श्याम सुंदर शरण जी महाराज के द्वारा प्रतिदिन शाम में किया जा रहा है। यज्ञ में लीला कलाकार दिनेश पांडेय और परायनकर्ता उमाकांत पाण्डेय के द्वारा किया जा रहा है। वहीं मुख्य जजमान के रूप में रामानंद कुमार हैं।

वहीं ग्रामीणों ने बताया कि 8 अप्रैल को रविवार के दिन गोवर्धन पर्वत के समीप भव्य गोवर्धन पूजा का भी आयोजन रखा गया है।इस यज्ञ में उपरी जाजल के ग्रामीण अर्जुन यादव, सुमंत यादव, ललित नारायण मोहन, बमबम कुमार,मक्केश्वर पहलवान, छोटेलाल यादव, विकास यादव, शंकर यादव, नवलकिशोर यादव, त्रिपुरारी यादव, प्रसादी चौधरी, रामानंद कुमार के अलावे दर्जनो की संख्यां में ग्रामीण मौजूद थे।

रिपोर्ट- अंजुम आलम,जमुई(बिहार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *