108 सुंदरियों को पछाड़ कर मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड

manushi-chhillar-

हम सब जानते ही की भारतीय महिलाएं सुंदर होती हैं उनकी खूबसूरती के चर्चे हर जुबान पर होते हैं लेकिन अब उनकी सुंदरता के हंगामे देश की सरहद के पार ही नहीं सात समुंदर पार भी है ये कमाल एक बार नहीं कई बार हुआ और इसकी मिसाल है सुंदरता की रेस में भारतीय महिलाओं का विश्व स्तर पर खिताब अपने नाम करना भारत की पहली मिस वर्ल्ड रीता फारिया से लेकर एक दिन पहले मिस वर्ल्ड चुनी गई मानुषी छिल्लर तक ऐसे तमाम उदाहरण सामने मौजुद हैं जो ये साबित करता है कि भारतीय महिलाएं सुंदरता में किसी भी दूसरे देशों कि महिलाओं से कम नहीं हैं

चीन के सान्या शहर एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 108 सुंदरियों को पछाड़ कर मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड बनी हैं. मानुषी छिल्लर देश की छठीं मिस वर्ल्ड हैं. इससे पहले पांच और भारतीय महिलाओं ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया है.

मिस वर्ल्ड मानुषी हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली हैं। वह 67वीं मिस वर्ल्ड हैं। वहीं इस प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर मिस मैक्सिको और तीसरे नंबर पर मिस इंग्लैंड रहीं।

आइये जानते हैं उन महिलाओं के बारे में जिन्होंने दुनिया भर में आयोजित होने वाले समारोह में सुंदरियों को पछाड़ कर मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया.

miss worlds of india

सबसे पहले देश से बाहर भारतीय महिलाओं की सुंदरता का परचम रीता फारिया ने लहराया था. 7 नवंबर 1966 को रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था. मिस वर्ल्ड बनने वाली वह पहली भारतीय महिला थीं. रीता का जन्म मुंबई में 1945 में हुआ था वे भारतीय और एशियाई मूल की महिला हैं.

साल 1994 में मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम करने वाली बॉलीवुड की खुबसूरत अदाकारों में सुमार ऐश्वर्या राय, दूसरी इंडियन मॉडल हैं. ऐश्वर्या राय बच्चन को 2014 के मिस वर्ल्ड पीजेंट के दौरान सबसे सक्सेसफुल मिस वर्ल्ड का सम्मान दिया गया था.

हैदराबाद की रहने वाली डायना हेडन ने 1997 में मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया था. डायना ‘बिग बॉस 2’ के अलावा कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. डायना फ्रोजन एग से प्रेग्नेंट होने की वजह से चर्चा में आ चुकी हैं.

साल 1999 में युक्ता मुखी ने 49वां मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था. उन्होंने 93 देशों के कंटेस्टेंट को हराते हुए यह ताज जीता था. युक्ता मुखी ने 2002 में आई आफताब शिवदासानी के साथ फिल्म ‘प्यासा’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

बॉलीवुड के बाद अब हॉलीवुड में वह अपना जलवा दिखा रही प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में विश्व सुंदरी का खिताब अपने नाम करने वाली पांचवीं भारतीय महिला हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *